मथुरा: कॉलेजों में 6 माह बाद कोविड-19 नियमों के साथ शुरू हुआ शिक्षण कार्य (Teaching work started in colleges after 6 months in Mathura)

उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यालयों को खोलने पर रोक लगा दी गई है. वहीं मथुरा के डिग्री कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के साथ ही शिक्षण कार्य भी शुरू किया जा रहा है. इसी क्रम में सोमवार को जिले में स्थित आईटीआई कॉलेज में भी शिक्षण कार्य की शुरुआत हुई.

मथुरा: वैश्विक महामारी कोरोना के कारण करीब 6 माह पूर्व देश में हुए लॉकडाउन के साथ ही सभी विद्यालय बंद थे. अब अनलॉक-4 में केंद्र सरकार द्वारा विद्यालय खोलने की अनुमति दिए जाने के बाद उत्तर प्रदेश में 21 सितंबर से खुलने वाले कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूलों के खुलने पर रोक लगा दी गई है. वहीं डिग्री कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के साथ ही शिक्षण कार्य शुरू किया जा रहा है.

इसी क्रम में सोमवार को वृंदावन-मथुरा मार्ग स्थित आईटीआई कॉलेज में भी शिक्षण कार्य की शुरुआत हो गई, जहां कॉलेज प्रशासन द्वारा सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए कॉलेज परिसर व क्लासों में सैनेटाइज कराया गया. वहीं मास्क पहने हुए प्रशिक्षार्थियों को ही कॉलेज में प्रवेश देने के साथ ही उन्हें मास्क पहने रखने के निर्देश दिए गए. साथ ही प्रशिक्षार्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बिठाया गया.

अनलॉक-4 में केंद्र सरकार द्वारा लोगों की समस्याओं को देखते हुए काफी राहत प्रदान की गई है, जिसमें विद्यालयों को खोलने की भी अनुमति प्रदान कर दी गई है, लेकिन उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए प्रदेश में फिलहाल 9 से 12 तक के विद्यालयों को खोलने पर रोक लगा दी गई है. लेकिन डिग्री कॉलेज में शिक्षण कार्य शुरू होना शुरू हो गए हैं.

कार्यवाहक प्रधानाचार्य एमपी वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि सुबह शाम दोनों समय सैनेटाइजेशन कराया गया है. शासन के निर्देशानुसार मास्क लगाकर संस्थान में प्रवेश किया जाएगा, जिस व्यक्ति के पास मास्क नहीं है, उसे प्रवेश देने से वंचित कर दिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि शासन से निर्देश मिले हैं कि 3 फुट और 6 फुट की दूरी पर छात्र बैठेंगे, उसी हिसाब से छात्रों को बिठाया जा रहा है. रोस्टर में प्रथम पाली द्वितीय पाली तृतीय पाली में ही छात्रों को बुलाया जा रहा है. उसी तरह से छात्रों को हम लोग बुला रहे हैं. आज पहला दिन है, पहले दिन छात्र 285 प्रथम पाली में और 200 छात्र द्वितीय पाली में उपस्थित हुए हैं. मास्क के लिए सख्ती के साथ छात्रों को कहा गया है. बिना मास्क के कोई भी छात्र प्रवेश नहीं कर सकता और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अति आवश्यक है.

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते पूरे विश्व में कोहराम मचा हुआ है. भारत में भी इस जानलेवा वायरस ने अपना कहर बरपा रहा है. सरकार, शासन-प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

-साभार ETV Bharat

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.